25 Photoshop Tools in Hindi – फोटोशॉप टूल्स हिंदी में

फोटोशॉप के Toolbox में बहुत ही उपयोगी टूल्स होते हैं, जिनमें से अधिकांश टूल्स बहुत अधिक उपयोग में आते हैं लेकिन कुछ का उपयोग बहुत कम किया जाता है, तो आइए Photoshop tools in Hindi और Photoshop tools name के साथ हम जानते हैं कि किस tool का उपयोग किस तरह से किया जाता है।

जितना Photoshop tools & toolbox के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, उतना ही हमें यह पता होना चाहिए, कि किस tool का उपयोग कब और कैसे करना है।

Photoshop Tools in Hindi and Uses

photoshop-tools-in-hindi
Photoshop tools in Hindi

किसी भी tool का उपयोग करने के लिए हमें सबसे पहले उसे सिलेक्ट करना होता है, इसके लिए toolbox में उस टूल icon पर click कर सकते हैं,
या फिर उसके keyboard shortcut बटन को दबाकर भी उसे सिलेक्ट किया जा सकता है।

इस तरह जब हम किसी टूल को सिलेक्ट करते हैं, तब उससे संबंधित सभी options menu bar के नीचे दिखाई देते हैं।

Marquee Tool (Keyboard shortcut “M”)

यह एक सिलेक्शन टूल है, इसका उपयोग इमेज के किसी हिस्से को सिलेक्ट करने के लिए किया जाता है,
यह एक free transform tool है,
जिसे आसानी से माउस के द्वारा उपयोग कर सकते हैं।

Move Tool
Move Tool (V)

इस टूल का उपयोग किसी भी image, layer या फोटो के किसी हिस्से को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने के लिए किया जाता है, यह टूल सबसे ज्यादा उपयोग में आता है।

इसके द्वारा आप किसी इमेज को एक फाइल से दूसरी फाइल पर drag & drop भी कर सकते हैं।
Read more with example

Lasso Tool
Lasso Tool (L)

यह Photoshop Tools का एक सिलेक्शन टूल है, इसके द्वारा फोटो के किसी हिस्से को बहुत ही बारीकी से सिलेक्ट किया जा सकता है, इसके तीन प्रकार हैं –

  1. Lasso Tool

यह एक free transform tool की तरह काम करता है, सिलेक्शन करने के लिए माउस के Left Button को दबाए रखें और माउस को आगे बढ़ाते जाएं,
जितना भाग आप सिलेक्ट करना चाहते हैं, वहां तक माउस को ले जाएं और जब सिलेक्शन पूरा हो जाए,

तो माउस के Left Button को छोड़ दें, जैसे ही आप बटन को छोड़ेंगे यह एक complete path बना देगा, इस सिलेक्शन का उपयोग आप अपने जरूरत के अनुसार कर सकते हैं।

Photoshop Tools in Hindi - lasso tool
Lasso Tool
  1. Polygonal Lasso Tool

यह सबसे ज्यादा काम आने वाला टूल है, इसका उपयोग किसी फोटो के बैकग्राउंड को चेंज करते समय object को select करने के लिए किया जाता है।

इसके लिए practice की जरूरत होती है, सिलेक्शन करते समय ध्यान रखें की object की outline पर माउस पॉइंटर सही move कर रहा है या नहीं।

  1. Magnetic Lasso Tool

जैसा कि नाम से ही समझ आता है यह टूल Magnet की तरह काम करता है, जब हम सिलेक्शन करते हैं,
तब माउस pointer object की outline पर चुंबक की तरह point create करता है और path पूरा होने पर सिलेक्शन देता है।

इसका उपयोग करने से समय की बचत होती है, और सिलेक्शन आसानी से पूरा हो जाता है।

Magic Wand Tool (W)
magic wand

यह भी सिलेक्शन टूल का ही एक प्रकार है, यह वाकई में एक मैजिक टूल है, जो इमेज पर एक जादुई तरीके से सिलेक्शन प्रदान करता है।

यह एक जैसे color area को single click में सिलेक्ट कर लेता है, सिलेक्शन में और ज्यादा हिस्सा जुड़ने के लिए shift button दबाएं रखकर क्लिक करें और आप देखेंगे कि उसी color का और भी हिस्सा इस सिलेक्शन में add हो जाता है।

इसी तरह यदि किसी पार्ट को सिलेक्शन से हटाना हो तो Alt button दबाकर माउस से क्लिक करें।

Photoshop Tools in Hindi - magic wand tool
Magic Wand Tool

crop-tool
Crop Tool (C)

इसके द्वारा इमेज के किसी हिस्से को crop किया जा सकता है, कई बार किसी image में हमें कोई खास हिस्सा ही चाहिए होता है, इसके उपयोग से हम उसका सिलेक्शन आसानी से कर सकते हैं।

यह भी अधिकांश उपयोग में आने वाला टूल है, इससे image को resize भी कर सकते हैं,

किसी निश्चित size में इमेज को crop करने के लिए height & width सेट करके माउस के द्वारा इमेज को crop किया जा सकता है, इसमें Resolution सेट करने की सुविधा भी दी गई है।
Read more with example

Photoshop Tools in Hindi crop tool
Crop Tool

slice tool Slice Tool (K)

Photoshop Tools in Hindi में आगे जानेंगे की Slice Tool का उपयोग किसी इमेज या फोटो को कई हिस्सों में बांटने के लिए किया जाता है, ज्यादातर यह web template बनाने के लिए उपयोगी है। इसका उपयोग वेब साइट डेवलपर और डिज़ाइनर करते हैं।

patch tool
Patch Tool (J)

इसका उपयोग पुरानी फोटो को ठीक करने, दाग धब्बे हटाने या किसी इमेज में patching करने के लिए किया जाता है, यह Photoshop tools में image editing के लिए बहुत ही advanced tool है।

spot healing tool
Spot Healing Tool (J)

यह भी Patch Tool का ही एक प्रकार है, इस tool से spot को image पर mix किया जाता है, यह इमेज के आसपास के pixel को मिलाकर दाग धब्बों पर नई pixel create करता है,

इस तरह यह बहुत ही अच्छी तरह से damage images को ठीक करने के काम आता है।

Healing brush tool
Healing Brush Tool (J)

यह टूल clone stamp tool की तरह काम करता है, इसमें Alt बटन से source pattern को define करना होता है, damage फोटो या दाग को हटाने के लिए यह एक बेहतरीन option है।

red eye tool
Red Eye Tool (J)

कभी-कभी flash के द्वारा फोटो निकालने पर आंख में लाल निशान या बिंदी आ जाती है, जिसे red eye आई कहते हैं। इसकी सहायता से उस रेड आई या लाल निशान को आसानी से हटाया जा सकता है।

Red eye पर drag करने मात्र से वह लाल निशान natural काले निशान में बदल जाता है।

brush tool
Brush Tool (B)

यह tool फोटो की finishing करने, skin tone को मिलाने, दाग या spots को हटाने और image को एक fine look देने के लिए बहुत ही उपयोगी है।

माउस के द्वारा right click करके brush की साइज को कम या ज्यादा किया जा सकता है, Alt button दबाकर माउस क्लिक से कोई भी color pick किया जा सकता है,

और Alt button को छोड़कर माउस के द्वारा उसी color को इमेज पर apply कर सकते हैं।

stamp tool
Clone Stamp Tool (S)

यह एक repairing टूल है, फोटो को और भी बेहतर बनाने और किसी भी इमेज के किसी एक part का clone तैयार करने के लिए इस टूल का उपयोग किया जाता है।

Alt button दबाकर source सिलेक्ट कर सकते हैं और फिर Alt button को छोड़कर सिलेक्टेड sample को apply कर सकते हैं,

यह टूल फोटो की finishing करने और कई advance tasks complete करने के लिए useful है।

Pattern Stamp Tool
Pattern Stamp Tool (S)

Photoshop Tools in Hindi में आगे जानेंगे Pattern Stamp Tool किस तरह कार्य करता है? यह टूल भी clone stamp tool की तरह कार्य करता है, फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें pattern का उपयोग किया जाता है। किसी भी इमेज पर कोई भी pattern बहुत आसानी से selected pattern सेट किया जा सकता है।

history brush tool
History Brush Tool (Y)

जब कभी हम किसी ब्रश टूल या स्टोन टूल का उपयोग कर चुके होते हैं, तो किसी step को undo करने के लिए हिस्ट्री ब्रश टूल का उपयोग किया जाता है। यह टूल brush की तरह कार्य करता है,

जो apply किए हुए पैटर्न या इफेक्ट को remove कर देता है।

eraser tool
Eraser Tool (E)

जैसा कि नाम से ही समझा जा सकता है, यह टूल किसी भी layer को erase करने के काम आता है। राइट क्लिक के द्वारा इसकी साइज को छोटा या बड़ा करके इसका use किया जा सकता है।

background erase tool
Background Eraser Tool (E)

यह एक बहुत ही interesting tool है जो कि किसी एक color या उससे मिलते जुलते color को लेकर layer को रिमूव करता है, अधिकांश इसका उपयोग बैकग्राउंड को रिमूव करने के लिए किया जाता है।

Magic Eraser Tool
Magic Eraser Tool (E)

Magic Wand tool की तरह यह tool single color या similar color को सिलेक्ट करता है और single click पर उसे erase भी कर देता है।

paint buket tool
Paint Bucket Tool (G)

इस tool का उपयोग किसी layer या image पर color डालने के लिए किया जाता है, इसके द्वारा सिलेक्ट किए हुए color या Alt बटन के साथ pick किए हुए color को इमेज में fill किया जाता है।

gradient tool
Gradient Tool (G)

यह किसी layer या फाइल को gradient color से feel करने के लिए उपयोगी टूल है, इसकी सहायता से 12 या मल्टी कलर gradient उपयोग में लाया जा सकता है।

आप अपनी इच्छा अनुसार gradient बना सकते हैं, और इसमें मौजूद preset को अपने अनुसार परिवर्तित भी कर सकते हैं।

blur tool
Blur Tool (R)

इस tool का उपयोग अधिक sharp फोटो को blur करने और Grains को हटाने के लिए किया जाता है। इसके pressure को कम या ज्यादा करने के लिए ऊपर toolbar पर दिए strength percentage को सेट करें।

sharpen
Sharpen Tool (R)

इसका उपयोग फोटो को sharp या तेज करने के लिए किया जाता है, यह फीकी और धुंधली फोटो को साफ और तेज कर देता है।

smudge
Smudge Tool (R)

इसके द्वारा फोटो को एक लिक्विड की तरह mix किया जा सकता है, यह बहुत ही मजेदार टूल है, उसके द्वारा फोटो पर ऐसा इफेक्ट या जा सकता है, जैसे किसी ने पेंटिंग पर रंग फैला दिया हो।

dodge tool
Dodge Tool (O)

जब फोटो के किसी भाग को light करने की जरुरत होती है, तब यह टूल बहुत बेहतर काम करता है, यह image के pixel color को light कर देता है।

burn tool
Burn Tool (O)

यह टूल Dodge tool के opposite काम करता है, इसके द्वारा image pixels को dark किया जा सकता है। इसका उपयोग बालों को डार्क करने या डार्क हिस्से को और बेहतर करने के लिए किया जाता है।

sponge tool
Sponge Tool (O)

यह image के किसी भाग के रंग को saturate करता है, इसको दो तरह से उपयोग में लाया जा सकता है।

यदि pixels color को तेज करना है, तो ऊपर toolbar पर दिये mode option में saturate चुने।

यदि pixels color को कम या फीका करना है, तो ऊपर toolbar पर दिये mode option में De-saturate चुने।

path selection tool
Path Selection Tool (A)

Photoshop tools in Hindi में और आगे बढ़ते हुए अब हम Path Tool के बारे में जानते हैं।
पेन टूल के द्वारा बनाई गई path को सेलेक्ट करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।

Text Tool
Text Tool (T)

Image पर text लिखने के लिए इस टूल का उपयोग किया जाता है, writing से सम्बंधित काम के लिए फोटोशॉप में यही एक मात्र टूल उपलब्ध है।
अच्छी बात यह है की इसे सेलेक्ट करते ही ऊपर toolbar पर बहुत सारे option दिखाई देते हैं, जिसकी मदद से text को बहुत आकर्षक बना सकते हैं।

इसमें matter को Bold, Italic, Underline के साथ-साथ Right, Left, Center Align किया जा सकता है, और formatting से जुड़े हुए कई options जैसे Font Type, Font Size, Line Spacing, Word Spacing आदि उपलब्ध हैं।

pen tool
Pen Tool (P)

Image के micro सिलेक्शन के लिए इस टूल का उपयोग करना बहुत ही उपयुक्त है, इसके द्वारा आप free selection कर सकते हैं।

lasso tool की अपेक्षा इससे की हुए सिलेक्शन में corners या cutting edge दिखाई नहीं देती और बहुत ही smooth सिलेक्शन path create होता है।

custom shape tool
Custom Shape Tool (U)

यह टूल फोटोशॉप में पहले से ही दिए हुए कुछ shape को draw करने के लिए उपयोगी है, इस टूल को सिलेक्ट करने के बाद ऊपर टूल बार पर दिए हुए drop-down बटन से आप बहुत सारे shape में से किसी भी shape को use कर सकते हैं

1. Rectangle Tool (U)

Photoshop Tools में इस टूल की सहायता से आयताकार shape को बनाया जा सकता है, इसमें कलर बदलने की सुविधा भी उपलब्ध है।

2. Rounded Rectangle Tool (U)

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, यह भी एक Rectangle Tool है, इसमें corner rounded होते हैं।

3. Ellipse Tool (U)

इसकी मदद से अंडाकार आकृति draw की जा सकती है, इसे अपनी आवश्यकतानुसार बदला भी जा सकता है, Shift button की सहायता से गोल यानी circle shape बनाया जा सकता है।

4. Polygon Tool (U)

इस टूल के द्वारा multi-side shape बनाए जा सकते हैं, इसमें साइड की संख्या को 3 से 100 तक बढ़ाया जा सकता है, सभी shape को path सिलेक्शन टूल के द्वारा सिलेक्ट करके उनकी आकृतियों को अपनी जरूरत के अनुसार बदला जा सकता है।

Note Tool
Note Tool (N)

जब किसी इमेज पर एक या एक से अधिक व्यक्ति कार्य कर रहे हो, तो कुछ notes save करने की जरूरत होती है। तब इसका उपयोग बहुत ही कारगर साबित होता है।

इसके द्वारा आप इमेज पर एक या एक से अधिक नोट्स अटैच कर सकते हैं, जिससे संबंधित लेयर या इमेज की जानकारी या उस पर क्या कार्य करना है, उसके बारे में comment लिखा जा सकता है।

path selection tool
Audio Annotation Tool (N)

Photoshop tools in Hindi में आगे बढ़ते हुए अब हम Audio Annotation tool के बारे में जानेंगे।
नोट टूल की तरह ऑडियो नोटेशन टूल्स में आवाज या ऑडियो फॉर्म में notes information को attach करने की सुविधा दी गई है।

color picker
Eyedropper Tool (I)

किसी भी फोटो या इमेज से कोई color pick करने के लिए eyedropper tool का उपयोग किया जाता है। simply किसी भी कलर पर क्लिक करके उस कलर को सिलेक्ट कर सकते हैं।

जिसे आप color box में देख सकते हैं। इसके द्वारा color code भी pick किया जा सकता है।

Measure tool
Measure Tool (I)

इस टूल के द्वारा किसी भी फोटो या फोटो के कोई हिस्से की लंबाई चौड़ाई और एंगल को मापा जा सकता है।

Hand Tool
Hand Tool (H)

इस टूल की मदद से इमेज को ऊपर नीचे और दोनों साइड अपनी सुविधानुसार navigate किया जा सकता है या घुमाया जा सकता है।

किसी अन्य टूल का उपयोग करते समय केवल space button को दबाकर hand tool को call किया जा सकता है।

Example – यदि आप lasso tool के द्वारा सिलेक्शन कर रहे हैं, और आपको इमेज को ऊपर की तरफ move करना है, तो कीबोर्ड पर space button को दबाए रखें और माउस से इमेज को ऊपर की ओर move कर सकते हैं।

zoom tool
Zoom Tool (Z)

यह टूल पिक्चर को zoom करने या किसी object पर काम करने के लिए उसे और अधिक बड़ा करने के उपयोग में आता है। यह Photoshop Tools का बहुत अधिक उपयोग में आने वाला टूल है।

इसके अलावा कंट्रोल और शिफ्ट बटन को एक साथ दबाकर ज़ूम टूल को उपयोग में लाया जा सकता है।

Keyboard Shortcut – zoom in (“control” & “+”) zoom out (“control” & “-”)

Color Picker
Color Picker

Photoshop Tools में नीचे की तरफ दो कलर बॉक्स दिखाई देते हैं, जिसमें एक foreground color दूसरा background color के लिए होता है, उस पर क्लिक करने पर Color Picker screen open हो जाती है।

इसके द्वारा अपनी इच्छा अनुसार कलर सिलेक्शन किया जा सकता है और किसी भी कलर का RGB color code और CMYK color code प्राप्त कर सकते हैं।

इस तरह फोटोशॉप के लगभग सभी tools के बारे में हमने आपको जानकारी दी है, उम्मीद है कि आप को सरल भाषा में टूल्स और उनका उपयोग कैसे करें समझ आया होगा।

आपने जाना

यदि आपको Photoshop Tools in Hindi या Photoshop tools name से संबंधित अभी भी कोई सवाल है, तो आप comment के द्वारा पूछ सकते हैं, आपके सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश की जाएगी।

अगर आपको Photoshop Tools in Hindi और Photoshop tools name से सम्बंधित जानकारी पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

इमेज क्रॉप कैसे करें (Photoshop Tools in Hindi)

Photoshop Version History

Adobe Photoshop CS6 Online Course

10 बेस्ट ग्राफ़िक डिजाइनिंग यूट्यूब चैनल

2 thoughts on “25 Photoshop Tools in Hindi – फोटोशॉप टूल्स हिंदी में”

Leave a Comment