Top 10 features of MS Excel in Hindi

Microsoft excel में ऐसे tools मौजूद है, जिससे आप डाटा और सुचना की गणना, विश्लेषण और विज़ुअलाइज़ेशन कर सकते है। Tutorial in Hindi में आप जानेंगे माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल की विशेषताएँ – features of MS Excel in Hindi, जोकि इस प्रकार है।

Auto sum – features of MS Excel in Hindi

MS Excel का सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला फीचर AutoSum है। इसके द्वारा आप किसी भी cells में लिखी value या numbers का calculation (sum, average, max, min, count number आदि) कर answer निकल सकते है।

उदहारण के लिए, मान लीजिये आपको A1 से A5 तक की value का sum करना है, तो value के निचे वाले cell A6 को select करके AutoSum पर क्लिक करेंगे तो आपको सभी values का sum प्राप्त हो जायेगा।

Auto sum - features of MS Excel in Hindi

इसके more function पर आप जैसे की क्लिक करेंगे तो एक insert function का dialog box आपके सामने open हो जायेगा जिसकी मदद से आप ओर भी अधिक function का प्रयोग कर सकते है, जैसे कि financial, text , date & time, और logical आदि।


Sort and filter – features of MS Excel in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में आप कई हज़ारों मात्रा में student detail, employee detail, customer detail और भी कई प्रकार की जानकरी स्टोर कर सकते है।

इस प्रकार के डाटा को analyze करने के लिए MS excel में sort & filter का सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाता है। यह बहुत महत्वपूर्ण फीचर है।

Sort ऑप्शन की मदद से आप worksheet के डाटा को छोटे से बड़े (smallest to largest) और बड़े से छोटे (largest to smallest) क्रम (order) में sort कर सकते है।

Sort and filter - features of MS Excel

उदहारण के लिए अगर आपके पास स्टूडेंट लिस्ट है और स्टूडेंट के नाम को A to Z order में arrange करना चाहते है। तो आप उस कॉलम को सेलेक्ट करके sort option पर जाकर A to Z order कर देंगे, फिर आप देखेंगे की सरे नाम A to Z order में दिखाई देंगे।

जब ज्यादा मात्रा में डाटा होता है, और आपको किसी खास डाटा या row की आवश्यकता पढ़ती है, तो ms excel में filter ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है।

उसके लिए आपको कॉलम के header में filter ऑप्शन लगाना होता है।

उदहारण के लिए अगर स्टूडेंट डिटेल में आपको ऐसे स्टूडेंट का रिकॉर्ड निकलना है। जिनकी उम्र 18 साल है, तो आप फ़िल्टर का प्रयोग कर सकते है।

Conditional formatting – features of MS Excel in Hindi

Conditional formatting के उपयोग से आप वर्कशीट के डाटा को आकर्षित बना सकते है। इसके द्वारा आप cell में लिखी value के आधार पर अलग-अलग color, pattern, icon और data bar डाल सकते है। जिसे आपके लिए समझना आसान हो जाता है।

इसको लागू करने के लिए आपको अपने table पर कुछ conditions देनी होती है, जैसे की मान लीजिये एक student table में आपको यह condition देनी है की जिस student के marks 80 से काम है, तो उस cell का रंग लाल हो जाए और ज्यादा है तो हरा हो जाए।

Top 10 features of MS Excel in Hindi 1

Paste special – features of MS Excel in Hindi

Paste special फीचर एक standard paste ऑप्शन से अलग होता है। पेस्ट स्पेशल आपको ऐसी सुविधा देता है कि जो आपको cell में paste करना उसे आप खुद चुन सकते है।

जैसे की आपको cell में कोई value, formula, comment, formats, और validation आदि को paste करना है।

Paste special - features of MS Excel in Hindi

Pivot chart – features of MS Excel in Hindi

जब excel में ज्यादा डाटा हो जाता है तो उसे समझना बहुत मुश्किल हो जाता है। जिससे आपको दिमागी तनाव और थकान होती है।

इस समस्या से सुलाझने के लिए pivot table और pivot chart कर प्रयोग किया जाता है।

इस ऑप्शन की मदद से आप डाटा को संक्षेप में प्रस्तुत कर सकते है और उसका विश्लेषण भी कर सकते है। जिसे आपके लिए और दुसरो लिए समझना आसान होगा।

Pivot chart द्वारा आप अपने डाटा को प्रभावी और कुशल तरीके से दिखा सकते है।

Pivot chart - MS Excel feature

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल क्या है? – What is MS Excel in Hindi?

Data validation – features of MS Excel in Hindi

Data validation MS excel का सबसे शानदार फीचर है। इसकी मदद से आप किसी भी cell में यूजर से limited value enter करा सकते है।

उसके लिए आपको उस cell में validation apply करना होगा।

उदाहरण के लिए मान लीजिये आप केवल 5 साल से ज्यादा और 18 साल से काम को admission देना चाहते है तो आप validation लगा सकते है।

Data validation - features of MS Excel in Hindi

Function library – features of MS Excel in Hindi

MS Excel में कई प्रकार के कार्य करने लिए सैकड़ों functions मौजूद है। आपको सिर्फ अपने डाटा के हिसाब से function का उपयोग करना है।

इसके formula tab में function library group दिया गया है। जिसमे auto sum, financial, text, data & time, logical, lookup & reference, maths & trig और भी अधिक फार्मूला है।

Function library - features of MS Excel in Hindi

लेकिन आपको सभी formulas को सीखने की जरुरत नहीं है, आप अपनी आवश्यकता के अनुसार फार्मूला का उपयोग कर सकते है।

जब भी आप excel में functions का प्रयोग करे तो उसे सही क्रम में रखना बेहत जरुरी है। प्रत्येक function का अपना specific order होता है, जिसे syntax कहा जाता है।

किसी भी cell में जब function type किया जाता है, तो पहले equals sign (=), के बाद function का नाम type किया जाता है फिर open bracket लगते ही उसका तर्क (argument) आपके सामने आ जाता है।

जिसमे वह जानकारी होती है जो आप calculate करना चाहते है।

features of ms excel

Get external data – features of MS Excel in Hindi

MS Excel का यह बहुत अद्भुत फीचर है, इसकी सहायता से आप excel की workbook में बाहरी डाटा इन्सर्ट कर सकते है। यह कई प्रकार की फाइल को support करता है जैसे की text file, word file, access file, web page, SQL, ODBC आदि।

External data डालने के लिए सबसे पहले आपको data source का प्रकार और फिर उसका स्थान सेलेक्ट करे। उस source के प्रकार के आधार पर आपके पास कई ऑप्शन होंगे।

Get external data - features of MS Excel in Hindi

उदाहरण के लिए मान लीजिये की आप ms access का डाटा इन्सर्ट करना चाहते ,तो यह आप पर निर्भर करता है की आपको कौनसी फाइल या कौनसा row और column इन्सर्ट करना है।

Flash fill – features of MS Excel in Hindi

Flash fill ऑप्शन excel 2013 का new tool है जो आपको excel के lastest version में भी मिलेगा। यह ऑप्शन थोड़ा-थोड़ा fill handel की तरह है या इससे advance है।

Flash fill आपकी worksheet में डाटा को automatically fill करता है। जिससे आप समय बचा सकते है। इसका उपयोग करने के लिए आपको first row में एक example देना होगा second row से वह खुद अनुमान लगा लेगा।

MS excel in Hindi - Flash fill

Protect – features of MS Excel in Hindi

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल दुनिया का सबसे ज्यादा लोगप्रिये सॉफ्टवेयर है। लेकिन कई बार MS excel में जो डाटा होता है वह बहुत की संवेदनशील होता है जैसे की कोई financial या personal data,

तो उसे सुरक्षित करने के लिए excel में आप protect ऑप्शन का उपयोग करके password डाल सकते है।
जिससे आप excel में worksheet या work book को protect कर सकते है।

Top 10 features of MS Excel in Hindi 2

आपने जाना –

Tutorial in Hindi में आपने जाना – Top 10 features of MS Excel in Hindi, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में ऐसी कई प्रकार की विशेषताएँ है। जिनके कारण यह application बहुत ही लोगप्रिय है।

MS Excel का उपयोग आज कल हर क्षेत्र में किया जा रहा है, इसको सीखना हर एक व्यक्ति के लिए आवश्यक हो है फिर वह एक house wife, retire person, student या फिर business men क्यों न हो।

यदि इस जानकारी से जुड़े कोई भी सवाल आप पूछना चाहते है तो हमे comment जरूर करे और यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों में जरूर शेयर करे।

Excel Basic to Advance Training Course in Hindi

Leave a Comment