कीबोर्ड क्या है? कीबोर्ड के प्रकार- Keyboard in Hindi [2022]

keyboard kya hai

Keyboard in Hindi में आप जानेंगे कंप्यूटर कीबोर्ड के बारे में, कीबोर्ड को हिंदी में “कुंजीपटल” कहा जाता है। कीबोर्ड में keys यानि कुंजी का सेट होता है।

कीबोर्ड क्या है? (What is Keyboard in Hindi)

कंप्यूटर में कीबोर्ड की मदद से buttons को दबाकर(press) इनपुट दिया जाता है। टाइप राइटर की तरह, इसलिए Keyboard को एक input device of computer कहा जाता है।
इसमें अलग-अलग letters, numbers, special characters और विशेष कार्य के लिए function keys होती है। जिनके बारे में आगे आप विस्तार से जानेंगे।

Desktop कंप्यूटर में कीबोर्ड को दो तरह से जोड़ा जाता है, पहला USB द्वारा या Bluetooth द्वारा जिन्हे wireless keyboard कहा जाता है, और कुछ कीबोर्ड जुड़े होते है जैसे की Laptop कंप्यूटर।

कीबोर्ड द्वारा कंप्यूटर में text, special character और commands का इनपुट दिया जाता है। यह एक जरूरी हार्डवेयर डिवाइस है, जोकि कंप्यूटर का main part है।

कीबोर्ड को अलग-अलग भाषा के आधार पर डिज़ाइन किया गया है, जैसे की इंग्लिश भाषा का QWERTY Keyboard, जर्मन भाषा का QWERTZ और फ्रेंच भाषा का AZERT कीबोर्ड आदि।

कीबोर्ड के उपयोग (Uses of Keyboard in Hindi)

Keyboard in Hindi में जानिए कीबोर्ड के उपयोग –

  • केवल कीबोर्ड के उपयोग से आप कंप्यूटर में data input कर सकते है।
  • कुछ खास कमांड का उपयोग करने के लिए यूजर कीबोर्ड का उपयोग करता है।
  • Function keys और Control key का उपयोग कीबोर्ड द्वारा किया जाता है।
  • Shortcut keys का उपयोग करके माउस का उपयोग कम किया जाता है।

कीबोर्ड की बटनों के प्रकार (Keys of Keyboard in Hindi)

FUNCTION KEY

इन KEYS की संख्या F1 से F12 तक होती है। जोकि कीबोर्ड में सबसे ऊपर होती है इनका कार्य आपके द्वारा उपयोग किये जाने ऑपरेटिंग सिस्टम निर्भर करता है। कई प्रकार के कीबोर्ड जैसे MECHANICAL और GAMING में इनकी संख्या अधिक होती है।

ALPHABET KEYS

अंग्रेज़ी भाषा के 26 अक्षर A से Z तक इसमें होते है, यह अक्षर कीबोर्ड में वर्णानुक्रम (alphabetical order) में नहीं होते है। इसके अलावा इसमें कुछ symbolic keys भी होती है जैसे की : ; “ ‘ , < > . ? / [ ] { } \ |

NUMERIC KEYS

इसमें नंबर एवं एरो बटन होती है नंबर keys कीबोर्ड के alphabet keys के ऊपर और दाहिने तरफ होती है। नंबर key का उपयोग करने के लिए number lock key ऑन होना जरुरी है।

CONTROL KEYS

इसका उपयोग कंप्यूटर स्क्रीन पर क्या डिस्प्ले करता है उसे कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। जैसे की – Backspace key की मदद से आप टाइप किये गए करैक्टर को हटा सकते है।
कीबोर्ड में Tap key, CapsLock key, Shift key, Control key, Space bar, Enter key, Alt keys होती है।

इनका उपयोग किसी स्पेशल कार्य के लिए किया जाता है, navigational keys से आप माउस का कार्य भी कर सकते है इन्हे स्पेशल keys भी कहते है जैसे की Home, End, Page up, Page down, Delete और Arrow keys (Right, Left, Up, Down keys)

कीबोर्ड के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi)

Multimedia Keyboard in Hindi

आप मल्टीमीडिया कीबोर्ड के नाम से जान सकते है इसका उपयोग म्यूजिक के क्षेत्र में ज्यादा किया जाता है। यह एक common keyboard की तरह होता है, लेकिन इसमें keys की संख्या दूसरे कीबोर्ड की तुलना में अधिक होती है।
इसमें play, pause, previous, next, volume+ , volume – , mute इसके अलावा ओर भी साधारण कीबोर्ड की बटन होती है।

Multimedia keyboard in hindi
Multimedia Keyboard

Flexible keyboard in Hindi

यह कीबोर्ड बिल्कुल लचीला होता है कोई आश्चर्य की बात नहीं है की इसे एक से दूसरी जगह आसानी से ले जाया जा सकता है। यह एक portable input device है।
यह सिलिकॉन और रबर का बना होता है, इसे फोल्डिंग कीबोर्ड भी कहा जाता है। इसका layout QWERTY कीबोर्ड की तरह होता है।

Flexible keyboard in hindi
Flexible keyboard

Flexible keyboard को computer से USB द्वारा कनेक्ट किया जाता है, उपयोग करते समय इससे बिलकुल आवाज नहीं आती।
यूजर अपनी आवश्यकता के अनुसार ट्रैवेलिंग में इसका उपयोग करते है।

Ergonomic keyboard in Hindi

इस कीबोर्ड को यूजर के कंफर्ट के हिसाब से डिजाइन किया गया है, जो यूजर कई घंटों तक लंबे समय बैठकर कीबोर्ड का उपयोग करते हैं उन्हें मसल्स पेन की शिकायत हो जाती है। इसके उपयोग से उन्हें आराम महसूस होता है। वह अपने कम्फर्ट के हिसाब से बैठ कर स्पीड में टाइपिंग कर सकते है।

यंहा आप इमेज में देख सकते हैं कि इस कीबोर्ड को दो भागों में बांटा गया है दोनों हाथों की तरफ नीचे झुकाया हुआ है और बीच में उठाया हुआ है ताकि यूजर अपने posture में बैठकर इसका उपयोग कर सकें।

Ergonomic keyboard in Hindi
Ergonomic keyboard

Gaming keyboard in Hindi

गेमिंग कीबोर्ड उन लोगों के लिए बनाया गया है जो लंबे समय तक कंप्यूटर में गेम खेलना पसंद करते है, इसके उपयोग से वह अपनी जीत को बढ़ा सकते हैं ।
इसका लेआउट qwerty कीबोर्ड की तरह ही दिखाई पड़ता ह, लेकिन इसमें WASD keys को हाईलाइट किया जाता है।
इसका लेआउट qwerty कीबोर्ड की तरह ही दिखाई पड़ता ह, लेकिन इसमें WSAD keys को हाईलाइट किया जाता है। गेम खेलने के लिए WSAD Keys और arrow keys की जरुरत होती है।

Gaming keyboard in hindi
Gaming keyboard

Mechanical keyboard in Hindi

इस कीबोर्ड में फिजिकल बटन होती है जिसको press करते है आवाज आती है। यह कीबोर्ड उच्च गुणवत्ता के साथ बनाया गया है जोकि लम्बे समय तक टिकाऊ होता है।
लेकिन यह कीबोर्ड महंगे होते है इनको चलने के लिए ज्यादा अभ्यास की जरूरत होती है। इसमें कई प्रकार की सुविधाएं है जैसे की , स्विच, टाइप प्रिंट मेथड, फंक्शनलिटी, फ्रेमिंग, पीसीबी बोर्ड, की कंस्ट्रक्शन, एलईडी लाइटिंग आदि।

Mechanical keyboard in Hindi
Mechanical keyboard

Projection Keyboard in Hindi

यह कीबोर्ड वर्चुअल कीबोर्ड की तरह एक प्लेन सरफेस पर इमेज बनाता है, जिसे आप टच करके कंप्यूटर में इनपुट दे सकते है। इसे ब्लूटूथ द्वारा कंप्यूटर से कनेक्ट किया जाता है।
इसका उपयोग ज्यादातर स्मार्ट फ़ोन्स, टेबलेट्स, मिनी PC, विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम और iOS आदि में किया जाता है।

Projection Keyboard in hindi
Projection Keyboard

Virtual Keyboard in Hindi

वर्चुअल कीबोर्ड आज कल स्मार्टफोन्स और टेबलेट्स में देखे जा रहे है, इन्हें टच करके उपयोग किया जाता है। इसमें कई pages होते है जैसे alphabates, numbers, symbols, emojis, stickers और एनिमेटेड GIF जिन्हें message करते समय उपयोग किया जाता है।
यह software based कीबोर्ड है, जिनका उदहारण है – Gboard, OSK

Virtual keyboard in hindi
Virtual Keyboard

रेमिंग्टन कीबोर्ड क्या है? What is Remington keyboard in Hindi?

Remington keyboard भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला कीबोर्ड है। इसका layout devanagri script पर आधारित है, जोकि type writer की तरह है। इस लेआउट में दो प्रकार के Hindi font शामिल है Devlys and Kruti Dev.

भारतीय लोग इसके अदि हो जो चुके है, आज के युग में यह सबसे लोगप्रिय कीबोर्ड है। भारत सरकार द्वारा अयोजित कई प्रकार के टाइपिंग exam में इस कीबोर्ड की मांग की जाती है। यह लेआउट Unicode के font को सपोर्ट नहीं करता है।
इस कीबोर्ड में सभी हिंदी character नहीं होते कुछ करैक्टर को ALT + (नंबर) के साथ इन्सर्ट कराया जाता है, यह हिंदी कोड होता है।

Remington keyboard in Hindi?
Remington keyboard layout

इन-स्क्रिप्ट कीबोर्ड क्या है? What is In-script keyboard in Hindi?

Inscript keyboard का पूरा नाम India script है। इसे भारत सरकार द्वारा विकसित और मानकीकरण किया हुआ है। भारत देश के कई प्राइवेट और सरकारी सेक्टर इसे support करते है।
इस कीबोर्ड का लेआउट वैज्ञानिक रूप से तेज और बहुत प्रभाव शाली बनाया गया है।

In-script keyboard in Hindi
In-script keyboard layout

यह Mangal हिंदी font support करता है। यह लेआउट अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे की विंडोज, Linux और mac OS में शामिल है।
इस प्रकार के लेआउट में alt code की आवश्यकता नहीं होती है। यह कीबोर्ड कई सरकरी और प्राइवेट सेक्टर द्वारा आयोजित परीक्षा में शामिल किया जाता है।

types of keyboard in hindi

आपने जाना- Tutorial in Hindi में आपने जाना keyboard in Hindi के बारे में जिसमे अपने कीबोर्ड की परिभाषा, कीबोर्ड की keys, कीबोर्ड के उपयोग और साथ ही कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है।
आशा करते है की हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी, ऐसी और जानकारी का लाभ उठाने के लिए हमें जरूर follow करें और कमेंट करके हमें बताये।

इनपुट डिवाइस क्या है? Types of input devices with name

Input Device

कीबोर्ड की जानकारी इंग्लिश में प्राप्त करें